Q and A

Question

Questions in Hindi – or other languages…

HIV के शुरुआत में क्या क्या लक्षण आते है कितने दिनों में आते है

Answer

Hi there

I am sorry that this service runs in English.

Although I sometimes reply using Google translate, it is better for you to use Google translate for these questions. It includes nearly 150 languages to chose from.
google translate

And this link for a website page:
https://translate.google.com/?sl=auto&tl=en&op=websites

This means you can post the weblink and immediately see a rough translation. This seems a good rough draft. Some words might not be right though.

For example this is the link for the testing FAQ page:
https://i-base.info/qa/factsheets/hiv-transmission-and-testing

This is the result in Hindi
https://i–base-info.translate.goog/qa/factsheets/hiv-transmission-and-testing?_x_tr_sl=en&_x_tr_tl=hi&_x_tr_hl=en-US&_x_tr_pto=wapp

प्रश्न और उत्तर

एचआईवी संचरण और परीक्षण अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आई-बेस फैक्टशीट

आई-बेस क्यू एंड ए संसाधन मुख्य रूप से एचआईवी उपचार के बारे में प्रश्नों के लिए है। यह एचआईवी से पीड़ित लोगों के लिए एक सेवा है। या उनके साथी, परिवार या दोस्त।

आई-बेस के पास एचआईवी जोखिमों के बारे में हजारों सवालों के जवाब देने के लिए संसाधन नहीं हैं। या एचआईवी परीक्षण के बारे में हजारों प्रश्न।

हमें परवाह है – इसलिए हमने सब कुछ ऑनलाइन पोस्ट कर दिया है।

आपका प्रश्न नीचे दिए गए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों में शामिल किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए अतिरिक्त लिंक शामिल हैं।

1. नीचे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न जानकारी देखें।

2. इन श्रेणियों में पिछले प्रश्न देखें।

3. यह मार्गदर्शिका देखें. विभिन्न जोखिमों और आप अपने स्वास्थ्य की देखभाल कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में बहुत सारी जानकारी।

क्या मुझे एचआईवी है?

आपके लिए यह जानने का एकमात्र तरीका एचआईवी परीक्षण कराना है। हालाँकि वेबसाइटों में जोखिम के विभिन्न स्तरों के बारे में जानकारी शामिल हो सकती है, लेकिन कोई भी वेबसाइट यह उत्तर नहीं दे सकती है कि आपको एचआईवी है या नहीं।

इस पृष्ठ में यह जानकारी शामिल है कि परीक्षण से पहले आपको कितने समय तक प्रतीक्षा करनी होगी। यह स्पष्ट करता है कि यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले परीक्षण के प्रकार पर कैसे निर्भर करता है।

विभिन्न प्रकार के एचआईवी परीक्षणों की जानकारी ।

एचआईवी से संक्रमित होने का मेरा जोखिम क्या है?

हमें विभिन्न जोखिमों और एचआईवी की चपेट में आने की संभावना के बारे में कई प्रश्न मिलते हैं।

एचआईवी मुख्य रूप से यौन संचारित होता है और नशीली दवाओं का उपयोग करने वाले उपकरणों को साझा करने से फैलता है। शरीर के तरल पदार्थ जो संक्रामक हो सकते हैं वे हैं रक्त, वीर्य, ​​योनि तरल पदार्थ और स्तन का दूध। हालाँकि, ये तरल पदार्थ शरीर के बाहर बहुत लंबे समय तक संक्रामक नहीं होते हैं। कुछ ही मिनटों में ये तरल पदार्थ संक्रामक नहीं रह जाते हैं।

एचआईवी रोजमर्रा के संपर्क से या वस्तुओं के संपर्क से नहीं फैलता है। एचआईवी लार, पसीना, थूक, मूत्र या मल से नहीं फैलता है। आंसुओं में एचआईवी हो सकता है लेकिन यह संचरण का व्यावहारिक मार्ग होने की संभावना नहीं है।

एचआईवी गहरे चुंबन से, या शरीर को रगड़ने से या त्वचा पर तरल पदार्थ जैसे कि तरल पदार्थ या वीर्य के संपर्क से नहीं फैलता है। एचआईवी हवा या कीड़ों से नहीं फैलता है।

बिना कंडोम के यौन संबंध बनाने से आप एचआईवी की चपेट में आ सकते हैं – यदि आप PrEP नहीं ले रहे हैं  या एचआईवी से पीड़ित व्यक्ति उपचार नहीं ले रहा है ( रोकथाम के रूप में उपचार देखें )।

एचआईवी पॉजिटिव किसी व्यक्ति के साथ बिना कंडोम के यौन संबंध बनाने से एचआईवी का खतरा होता है। हर बार जोखिम बहुत कम होने की संभावना है लेकिन यह अन्य कारकों पर निर्भर करेगा। लिंग के प्रकार के आधार पर यह 100 में 1 से 500 में 1 तक हो सकता है।

यदि आपका साथी प्रभावी एचआईवी उपचार ले रहा है, तो जोखिम शून्य है

यदि आप PrEP ले रहे हैं तो यह जोखिम भी शून्य के करीब होगा

सबसे बड़ा जोखिम तब होता है जब किसी को पता नहीं होता कि वह एचआईवी के साथ जी रहा है। उदाहरण के लिए, यदि यह हाल ही में हुआ संक्रमण था। शुरुआती संक्रमण में वायरल लोड बहुत अधिक हो सकता है। यह किसी को अधिक संक्रामक बनाता है।

जानें कि  एचआईवी कैसे फैलता है (एवीईआरटी से)।

  • यदि आपको लगता है कि आपको एचआईवी हो सकता है, तो कृपया डॉक्टर से बात करें। यदि आप जोखिम में हैं तो एचआईवी परीक्षण कराएं। ये हर देश में मुफ़्त होने चाहिए.
  • आई-बेस आपके एचआईवी से संक्रमित होने के जोखिम के बारे में प्रश्नों का उत्तर नहीं देता है।
  • परीक्षण आसान और सस्ता या मुफ़्त है। यदि आप चिंतित हैं, तो लाखों अन्य लोगों की तरह एक परीक्षा लें।

पीईपी के बारे में क्या?

पीईपी संक्रमण को रोकने के लिए ली जाने वाली एचआईवी दवाओं का एक कोर्स है।

किसी भी जोखिम के तुरंत बाद इसे शुरू करने की जरूरत है।’ आदर्श रूप से एक घंटे के भीतर और 2-3 दिन (अधिकतम 72 घंटे) से अधिक नहीं।

पीईपी का मतलब पोस्ट एक्सपोज़र प्रोफिलैक्सिस है। पीईपी में एक महीने तक एचआईवी दवाएं लेना शामिल है।

पीईपी की आखिरी खुराक के बाद, आपको परीक्षण से पहले 4-6 सप्ताह इंतजार करना होगा। यूके में यह 6 सप्ताह है। यदि आप पहले परीक्षण करते हैं, तो आपको 8-12 सप्ताह बाद परिणामों की पुष्टि करनी होगी।

पीईपी के बारे में अधिक जानकारी .

क्या PEP PrEP के रूप में काम करेगा?

PrEP एचआईवी से बचाव के लिए एचआईवी दवाओं का उपयोग करने का एक अलग तरीका है।

PrEP में सेक्स से पहले और बाद में एचआईवी दवाएं लेना शामिल है।

वर्तमान में, मौखिक PrEP एक गोली में दो एचआईवी दवाओं का एक संयोजन है। यह आमतौर पर टेनोफोविर (टीडी या टीएएफ) प्लस एमट्रिसिटाबाइन (एफटीसी) होता है। PrEP को दो तरह से लिया जा सकता है,

  1. हर दिन एक गोली के रूप में लिया जाता है (सीआईएस महिलाओं और ट्रांस पुरुषों और महिलाओं द्वारा), या
  2. केवल जरूरत पड़ने पर 2:1:1 या 2:7 खुराक का उपयोग करके लिया जाता है।

यदि पीईपी में टीडी/एफटीसी शामिल है तो यह चौथे दिन से 24वें दिन तक बीच के दो सप्ताहों के लिए सभी के लिए दैनिक तैयारी के रूप में भी काम करेगा ।

PrEP के लंबे समय तक काम करने वाले फॉर्मूलेशन विकास में हैं जो इंजेक्शन या मौखिक गोलियों का उपयोग करते हैं।

इनमें कैबोटेग्रेविर इंजेक्शन, इस्लाट्राविर के साथ एक मासिक गोली और एक वार्षिक प्रत्यारोपण (इस्लात्राविर के साथ) शामिल हैं।

PrEP पर अधिक जानकारी .

PrEP के लिए यूके गाइड

अगर मैं किसी एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति के साथ बिना कंडोम के सोऊं तो क्या मैं सकारात्मक हो जाऊंगा?

एचआईवी एक कठिन वायरस है जिसे यौन रूप से पकड़ना मुश्किल है।

भले ही आपका साथी एचआईवी पॉजिटिव है और आपने कंडोम का उपयोग नहीं किया है, जोखिम आमतौर पर 100 में 1 से कम (1% से कम) होता है। यह 500 में 1 से भी कम हो सकता है।

हालाँकि, एचआईवी से संक्रमित होने के लिए केवल एक एक्सपोज़र की आवश्यकता होती है। इसका मतलब यह है कि इसमें भाग्य और अन्य कारक शामिल हैं।

इसलिए जिन हजारों लोगों में एचआईवी होने का खतरा है, उनमें से कुछ सकारात्मक हो जाएंगे। कुछ लोगों के लिए यह उनका पहला जोखिम भरा जोखिम हो सकता है।

इसलिए एचआईवी आम तौर पर एक कम जोखिम वाली घटना है, लेकिन संभावित गंभीर परिणामों के साथ। अपनी एचआईवी स्थिति जानने के लिए एचआईवी परीक्षण कराना एक अच्छा विचार है।

एचआईवी संचरण और परीक्षण के लिए गाइड

यदि एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति का इलाज चल रहा है तो जोखिम क्या है?

प्रभावी एचआईवी उपचार एचआईवी संचरण को रोकता है।

यदि किसी को उपचार के दौरान पता न चल पाने वाला वायरल लोड (50 प्रतियां/एमएल से कम) है तो संचरण का कोई खतरा नहीं है। कंडोम के साथ या उसके बिना.

वायरल लोड और ट्रांसमिशन का खतरा

पार्टनर 1 के अध्ययन  में 58,000 से अधिक बार एचआईवी संचरण की सूचना दी गई जब अज्ञात वायरल लोड वाले एचआईवी पॉजिटिव लोगों ने कंडोम का उपयोग किए बिना यौन संबंध बनाए। पार्टनर 2 अध्ययन में बताया गया कि लगभग 77,000 बार समलैंगिक जोड़े द्वारा कंडोम के बिना यौन संबंध बनाने के बाद समलैंगिक जोड़ों में शून्य संचरण हुआ।

पार्टनर अध्ययन पर प्रश्नोत्तरी

क्या मुझे एचआईवी परीक्षण कराने की आवश्यकता है?

एचआईवी परीक्षण कराने से ही आप अपनी एचआईवी स्थिति जान सकते हैं।

यूके में, एचआईवी पॉजिटिव 5 में से 1 व्यक्ति (20%) को अपनी एचआईवी स्थिति के बारे में पता नहीं है। अन्य देशों में यह और भी अधिक हो सकता है.

भले ही आपका जोखिम कम था, आप केवल परीक्षण करके ही जान सकते हैं कि आप एचआईवी पॉजिटिव हैं या एचआईवी नकारात्मक।

एचआईवी परीक्षण आपके यौन स्वास्थ्य की देखभाल का एक नियमित हिस्सा होना चाहिए। यदि आपको भविष्य में जोखिम हो तो हर 6-12 महीने में परीक्षण दोहराना महत्वपूर्ण है। कुछ लोग अधिक बार परीक्षण करते हैं।

विभिन्न प्रकार के एचआईवी परीक्षण

यदि मेरे साथी का परीक्षण नकारात्मक आया है तो क्या मुझे परीक्षण कराने की आवश्यकता है?

हाँ, यदि आप अपनी एचआईवी स्थिति जानना चाहते हैं, तो आपको अपना स्वयं का परीक्षण कराना होगा।

  • आप अपनी एचआईवी स्थिति की व्याख्या करने के लिए अपने साथी के परीक्षण परिणामों का उपयोग नहीं कर सकते।
  • आप केवल अपना परीक्षण करके ही जान सकते हैं कि आपको एचआईवी है या नहीं।

आप एचआईवी पॉजिटिव हो सकते हैं और आपका साथी अब तक भाग्यशाली रहा है। भविष्य में अपने साथी की सुरक्षा के लिए आपको अपनी स्थिति जानने की जरूरत है।

यदि आपका साथी अभी-अभी एचआईवी पॉजिटिव निकला है, तो आप अभी भी एचआईवी नेगेटिव हो सकते हैं, भले ही आपने असुरक्षित यौन संबंध बनाया हो। आपको अपने स्वयं के परीक्षण परिणामों की आवश्यकता है।

क्या मैं किसी अन्य व्यक्ति से परीक्षण करने के लिए कह सकता हूँ?

नहीं।

यह आपके यौन स्वास्थ्य के बारे में है. परीक्षण करना आपकी जिम्मेदारी है .

आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में अपनी चिंताएँ किसी अन्य व्यक्ति पर थोपने का कोई अधिकार नहीं है।

अब तो सिर्फ आपकी औकात ही मायने रखती है. इसमें आपके स्वयं के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लेना शामिल है।

मैं कब परीक्षा दे सकता हूँ?

आप कितनी जल्दी परीक्षण करते हैं यह आपके जोखिम पर निर्भर करता है और आप किस परीक्षण का उपयोग कर सकते हैं।

उपरोक्त लिंक देखें.

2020 में यूके के दिशानिर्देश बदल गए। अब वे कहते हैं कि चौथी पीढ़ी के एचआईवी परीक्षण (एंटीजन/एंटीबॉडी) छह सप्ताह के बाद 99% संक्रमण का पता लगा लेंगे। यह इतना अच्छा है कि दूसरे परीक्षण की आवश्यकता नहीं है।

पिछले दिशानिर्देशों में कहा जाता था कि 95% मामलों को चार सप्ताह तक उठा लिया जाएगा। चार सप्ताह में नकारात्मक परीक्षण की जांच दो महीने बाद दूसरे परीक्षण से की जानी चाहिए। यह उन 5% लोगों को चुनने के लिए है जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करने में अधिक समय लेते हैं।

उच्च जोखिम वाले जोखिमों में, खासकर यदि लक्षण होते हैं, तो वायरल लोड परीक्षण का उपयोग कभी-कभी एक सप्ताह के बाद किया जाता है। यह किसी ऐसे व्यक्ति के साथ सुई चुभाने वाली चोट के लिए है जो निश्चित रूप से एचआईवी पॉजिटिव है, इसका उपयोग कभी-कभी यौन हमले के बाद भी किया जाता है।

ग्राफ़िक का परीक्षण

विंडो अवधि क्या है?

विंडो अवधि जोखिम से लेकर आपके परीक्षण लेने तक का समय है। विभिन्न प्रकार के परीक्षणों की अलग-अलग विंडो अवधि होती है। 

विंडो अवधि के दौरान एचआईवी से संक्रमित किसी व्यक्ति का एचआईवी परीक्षण परिणाम नकारात्मक हो सकता है।

चौथी पीढ़ी के एंटीजन/एंटीबॉडी परीक्षणों के लिए चार सप्ताह की विंडो अवधि  95% संक्रमणों का पता लगाने के लिए पर्याप्त है। क्योंकि 5% लोगों में एंटीबॉडी विकसित होने में तीन महीने तक का समय लगता है इसलिए आम तौर पर तीन महीने की अवधि का उल्लेख किया जाता है।

हालाँकि, 2020 में, यूके के दिशानिर्देशों में छह सप्ताह के बाद इस परीक्षण का उपयोग करने की सिफारिश करने के लिए बदलाव किया गया।  ऐसा इसलिए है क्योंकि तब 99% संक्रमण का पता चल जाएगा।

विंडो पीरियड क्या है .

मैं किस परीक्षण का उपयोग कर सकता हूं?

यूके में, प्रयोगशाला में भेजे जाने वाले परीक्षण चौथी पीढ़ी के एंटीजन/एंटीबॉडी परीक्षण होने चाहिए। यूके और अधिकांश अन्य देशों में एचआईवी परीक्षण निःशुल्क है। यूके के दिशानिर्देश  परीक्षण के लिए छह सप्ताह तकप्रतीक्षा करने की सलाह देते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो परिणाम जांचने के लिए दोबारा टेस्ट कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

“रैपिड एचआईवी परीक्षण” जहां आप प्रतीक्षा करते समय परिणाम देखते हैं, तीसरी पीढ़ी के परीक्षण हैं। ये आपको केवल आठ सप्ताह पहले की आपकी एचआईवी स्थिति बताते हैं। “रैपिड” का तात्पर्य त्वरित परिणाम से है, न कि यह कि आप हाल के जोखिम के बाद इसका उपयोग कर सकते हैं।

एचआईवी के निदान के लिए वायरल लोड परीक्षण स्वीकृत या अनुशंसित नहीं है। हालाँकि इनका उपयोग कभी-कभी किया जाता है। उदाहरण के लिए बहुत अधिक जोखिम के बाद, विशेषकर यदि सेरोकनवर्ज़न के लक्षणहों ।

एचआईवी के परीक्षण के लिए वायरल लोड का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। हालाँकि कुछ निजी क्लीनिक उन्हें इस उपयोग के लिए पेश करते हैं, लेकिन वे आपको सटीक उत्तर नहीं देंगे।

विभिन्न प्रकार के परीक्षण .

मुझे यूके में एचआईवी परीक्षण कहां मिल सकता है?

यूके में एचआईवी परीक्षण कहां कराएं? .

मैं एचआईवी परीक्षण कराने को लेकर चिंतित हूं…

जब भी आप कोई परीक्षा देते हैं तो चिंता होना आम बात है।

यदि यह पता चलता है कि आप एचआईवी पॉजिटिव हैं, तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप इसे जितनी जल्दी हो सके जान लें। फिर आप उचित निगरानी और उपचार तक पहुंच सकते हैं। यह आपके यौन साझेदारों की सुरक्षा में भी मदद करेगा।

यदि यह पता चलता है कि आप एचआईवी-नकारात्मक हैं, तो यह निश्चित रूप से जानने से आप जीवन के इस पहलू के बारे में चिंता करना बंद कर देंगे।

एचआईवी परीक्षण आपका ध्यान आपके यौन स्वास्थ्य पर केंद्रित करेगा। यदि यह नकारात्मक है, तो भविष्य में अपने यौन स्वास्थ्य के बारे में जागरूक होने के लिए इस अनुभव का उपयोग करें। यदि आप यौन रूप से सक्रिय हैं, और भविष्य में जोखिम उठाते हैं, तो वार्षिक जांच के हिस्से के रूप में हर साल परीक्षण दोहराएं।

परिणाम कैसे दिए जाते हैं?

आपके परीक्षण केंद्र को आपके परीक्षण के परिणामों को स्पष्ट रूप से बताना चाहिए।

यदि आपके पास ऐसे प्रश्न हैं जिन्हें हमने समझाया नहीं है, या जो अभी भी आपको चिंतित करते हैं, तो उस केंद्र पर दोबारा पूछने के लिए वापस जाएँ।

परिणाम आम तौर पर इस प्रकार दिए जाते हैं:

  • नकारात्मक/गैर-प्रतिक्रियाशील = एचआईवी-नकारात्मक = आपको एचआईवी नहीं है (विंडो अवधि के आधार पर और यह मानते हुए कि आपको हाल ही में कोई जोखिम नहीं हुआ है)
  • सकारात्मक/प्रतिक्रियाशील = एचआईवी-पॉजिटिव = आपको एचआईवी संक्रमण है
  • अनिश्चित = परीक्षण के परिणाम अस्पष्ट थे और दूसरे परीक्षण से जाँच की जाएगी

मेरे नकारात्मक एचआईवी परीक्षण परिणाम पर एक नंबर का क्या मतलब है?

संख्या (अर्थात 0.06 या 0.64 आदि) सरल, हां या ना के अलावा परिणाम को मापने का एक अधिक सटीक (मात्रात्मक) तरीका है।

  • यदि संख्या 1.0 से कम है तो परिणाम नकारात्मक है।
  • यदि परिणाम 1.0 से ऊपर है तो परिणाम सकारात्मक है
  • यदि परिणाम 1.0 के बहुत करीब है तो डॉक्टर निर्णय ले सकते हैं कि एक पुष्टिकरण परीक्षण की आवश्यकता है।

संख्या का अपने आप में कोई और मतलब नहीं है. 0.3 के परिणाम का मतलब यह नहीं है कि आपके सकारात्मक होने की संभावना 0.03 की संख्या से अधिक है। कई परीक्षणों के साथ संख्या बढ़ने का मतलब यह नहीं है कि आपके सकारात्मक होने की अधिक संभावना है।

नीचे दिया गया ग्राफ़िक इस प्रकार के परीक्षा परिणाम का एक उदाहरण है।

परीक्षा परिणाम संख्या

प्रत्येक परीक्षण ने अपनी स्वयं की संदर्भ सीमाएँ निर्धारित कीं। यह देखना महत्वपूर्ण है कि आपके विशिष्ट परीक्षण के लिए सीमा क्या है। एक परीक्षण की संदर्भ सीमा किसी भिन्न प्रकार/ब्रांड के लिए सटीक नहीं हो सकती है।

क्या एचआईवी परीक्षण सटीक हैं?

हाँ। आधुनिक एचआईवी परीक्षण अनुशंसित समय सीमा के भीतर बहुत सटीक होते हैं।

चौथी पीढ़ी का एचआईवी परीक्षण (एंटीजन/एंटीबॉडी) जोखिम के 28 दिनों में 95% संक्रमण का पता लगा लेगा। यह 6 सप्ताह में 99% संक्रमण का पता लगा लेगा। 3 महीने में यह 99.99% से अधिक संक्रमणों का पता लगा लेगा।

किसी भी रक्त परीक्षण से गलत नकारात्मक परिणाम (जहां परीक्षण नकारात्मक दिखाता है लेकिन आप वास्तव में एचआईवी पॉजिटिव हैं) बहुत दुर्लभ हैं। उन्हें कुछ मौखिक (लार) परीक्षणों के साथ सूचित किया गया है यदि उन्हें सही ढंग से नहीं दिया गया है। यदि आप इस बारे में चिंतित हैं, तो एक सेकंड यह पुष्टि करेगा कि परिणाम एक परीक्षण त्रुटि है या नहीं।

एक सकारात्मक परीक्षण परिणाम को हमेशा एक अलग प्रकार के परीक्षण का उपयोग करके नियमित रूप से पुष्टि करने की आवश्यकता होती है। जब इसे पुष्टिकारक परीक्षण के रूप में उपयोग किया जाता है तो यह लगभग 100% सटीक होता है।

यदि आप अभी भी चिंतित हैं, उदाहरण के लिए लक्षणों के कारण, तो वायरल लोड परीक्षण दिखाएगा कि एचआईवी मौजूद है या नहीं। यदि वायरल लोड परीक्षण नकारात्मक है, तो लक्षण एचआईवी से संबंधित नहीं हैं।

विभिन्न प्रकार के परीक्षणों की जानकारी

तीसरी और चौथी पीढ़ी के परीक्षणों में क्या अंतर है?

  • तीसरी पीढ़ी के परीक्षण एचआईवी के प्रति एंटीबॉडी की तलाश करते हैं। रैपिड टेस्ट तीसरी पीढ़ी के हैं। एंटीबॉडी बनने में समय लगता है। इसका मतलब यह है कि तीसरी पीढ़ी के परीक्षण आपको परीक्षण देने से 8-12 सप्ताह पहले आपकी एचआईवी स्थिति के बारे में बताते हैं।
  • चौथी पीढ़ी के परीक्षण एंटीबॉडी और एंटीजन (यानी एचआईवी का प्रत्यक्ष प्रमाण) दोनों की तलाश करते हैं। एचआईवी का पता एंटीबॉडी बनने से पहले लगाया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि चौथी पीढ़ी के परीक्षण आपको परीक्षण देने से 3-6 सप्ताह पहले आपकी एचआईवी स्थिति के बारे में बताते हैं। हालाँकि, 99% मामलों को केवल 6 सप्ताह में ही पकड़ लिया जाएगा

कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि तीसरी पीढ़ी का परीक्षण उपरोक्त स्पष्टीकरण से पहले सटीक हो सकता है।

तीव्र एचआईवी परीक्षण के बारे में क्या?

रैपिड एचआईवी परीक्षण तीसरी पीढ़ी के परीक्षण हैं। वे किसी भी जोखिम के आठ सप्ताह बाद ही सटीक परिणाम देते हैं।

यदि मेरा पहला परीक्षण सकारात्मक और दूसरा परीक्षण नकारात्मक हो तो क्या होगा?

कृपया अपने परीक्षण केंद्र के डॉक्टर से बात करें।

आई-बेस व्यक्तिगत परीक्षण परिणामों की व्याख्या नहीं कर सकता। यह कुछ ऐसा है जो आपके डॉक्टर या परीक्षण केंद्र को करना है। व्याख्या परीक्षण के प्रकार, आपके जोखिम और जोखिम और परीक्षण के बीच के समय पर निर्भर करेगी।

आम तौर पर दूसरा परीक्षण सटीक परिणाम देगा – लेकिन यह डॉक्टर या क्लिनिक से बात करने लायक बात है।

14, 18, 24, 27, 49, 100 दिन आदि पर परीक्षण कितना सटीक है?

28 दिनों के आधार पर परीक्षण सटीकता डेटा। यह अन्य समय बिंदुओं पर उपलब्ध नहीं है. आई-बेस वेबसाइट पर जानकारी चौथी पीढ़ी के परीक्षणों पर आधारित है जो 4 सप्ताह में 95% सटीक होती है, और इसकी पुष्टि तीन महीने के बाद दूसरे परीक्षण से की जानी चाहिए। तीन महीने (90 दिन) के बाद एक नकारात्मक पाठ का मतलब है कि आप एचआईवी नकारात्मक हैं।

  • पहले परीक्षण करना कम सटीक है, लेकिन अगर कोई चिंतित है तो इससे मदद मिल सकती है।
  • बाद में परीक्षण करना अधिक सटीक होता है, लेकिन इसमें लंबा इंतजार करना पड़ता है।

विभिन्न समय बिंदुओं पर परीक्षण सटीकता का अनुमान लगाना और अध्ययन करना कठिन है। इसमें कई सौ लोगों के रक्त के नमूनों पर प्रत्येक प्रकार के एचआईवी परीक्षण की आवश्यकता होती है जो बार-बार (आमतौर पर सप्ताह में दो बार) रक्तदान कर रहे थे और जो बिना जाने ही संक्रमित हो गए।

केवल कुछ ही लोग नियमित रूप से रक्त देते हैं और उनमें से केवल कुछ ही लोग एचआईवी से पीड़ित होते हैं। ये नमूना प्राप्त करना कठिन है। प्रत्येक निर्माता अपने परीक्षण की संवेदनशीलता का अनुमान लगाने के लिए रक्त नमूनों के एक समान बैंक का उपयोग करता है।

कुछ नमूने केवल एक सप्ताह के बाद सकारात्मक परिणाम दिखाते हैं, जबकि अन्य में कई महीने लग जाते हैं। इसका कारण किसी संक्रमण के प्रति व्यक्तिगत प्रतिक्रियाओं की विस्तृत श्रृंखला है।

क्या नकारात्मक परिणाम का मतलब यह है कि मुझे एचआईवी नहीं है? क्या परिणाम निर्णायक है?

हां, यदि परीक्षण आपके जोखिम जोखिम के तीन महीने बाद हुआ हो। परीक्षण करने का यही उद्देश्य है. यदि परिणाम नकारात्मक है, और आपको कोई अन्य जोखिम नहीं है, तो आपको एचआईवी नहीं है। चिंता करना बंद करो। परीक्षा देते समय आप जिस अनुभव से गुजरे हैं, उससे सीखें। अपनी सुरक्षा कैसे करें इसके बारे में जानें. भविष्य में अपने यौन स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

यदि आपका परीक्षण एक्सपोज़र के तीन महीने से कम समय के बाद हुआ था तो आपको तीन महीने के बाद फिर से परीक्षण करने की आवश्यकता हो सकती है। यह आपके जोखिम पर निर्भर करता है।

यदि एक्सपोज़र के चार सप्ताह बाद आपका परीक्षण नकारात्मक आया, तो आपके एचआईवी-नकारात्मक होने की बहुत अधिक संभावना है। यूके में, आपको कई महीनों बाद दूसरे परीक्षण के साथ परिणाम की पुष्टि करने की आवश्यकता है या नहीं, यह आपके जोखिम पर निर्भर करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 5% लोगों को प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करने में चार सप्ताह से अधिक समय लग सकता है।

क्या नकारात्मक परिणाम 100% सटीक है?

हमसे यह बहुत पूछा जाता है. एक सूचना सेवा के रूप में हमें यह कहना होगा कि तकनीकी रूप से, कोई भी परीक्षण 100% सटीक नहीं है।

इसका संबंध आंशिक रूप से भाषा से है। विज्ञान में आप कभी भी 100% साबित नहीं कर सकते कि कुछ है ही नहीं या कुछ कभी घटित ही नहीं होगा। इसे “नकारात्मक साबित करने की असंभवता” के रूप में जाना जाता है।

व्यवहार में, आपके अंतिम जोखिम जोखिम के तीन महीने बाद एक नकारात्मक परिणाम का अर्थ यह समझा जाता है कि आपको एचआईवी नहीं है।

वास्तविक जीवन में, इसका मतलब है कि आपको एचआईवी नहीं है।

यदि आपमें लक्षण हैं, तो यह एचआईवी के कारण होने की संभावना नहीं है। यदि वे एचआईवी से संबंधित थे तो आपका परीक्षण सकारात्मक होगा। लक्षण किसी और चीज़ से संबंधित हैं – डॉक्टर से मिलें।

‘गलत नकारात्मक’ परीक्षा परिणाम क्या है?

गलत नकारात्मक परीक्षण परिणाम तब होता है जब परीक्षण नकारात्मक दिखाता है और व्यक्ति वास्तव में एचआईवी पॉजिटिव है।

ये बहुत दुर्लभ है. यह आमतौर पर विंडो अवधि के दौरान होता है जब कोई व्यक्ति हाल ही में संक्रमित हुआ हो लेकिन परीक्षण में संक्रमण का पता नहीं चल पाता है।

लगभग सभी परीक्षणों में त्रुटि की गुंजाइश होती है। यह आमतौर पर छोटा होता है. एचआईवी एंटीबॉडी परीक्षणों के साथ केवल 0.3% परीक्षण (प्रत्येक 1000 में 3 परीक्षण) 3 महीने के बाद गलत नकारात्मक होंगे।

चौथी पीढ़ी के परीक्षणों के साथ, यह अभी भी 3 महीने कम है।

यदि आप चिंतित हैं तो आप दूसरा परीक्षण ले सकते हैं। इससे गलत नकारात्मक परिणाम की संभावना समाप्त हो जाएगी।

‘गलत सकारात्मक’ परीक्षा परिणाम क्या है?

गलत सकारात्मक परीक्षण तब होता है जब परीक्षण का परिणाम सकारात्मक दिखता है लेकिन व्यक्ति नकारात्मक होता है।

ऐसा एंटीबॉडी परीक्षणों के साथ हो सकता है जब परीक्षण अन्य संक्रमणों के लिए एंटीबॉडी चुनता है।

प्रत्येक 1000 एंटीबॉडी परीक्षणों में से लगभग 15 गलत सकारात्मक (1.5%) होते हैं।

चौथी पीढ़ी के परीक्षणों में गलत सकारात्मकता की संभावना बहुत कम होती है। यही कारण है कि परिणाम सकारात्मक आने पर आपको हमेशा दूसरा पुष्टिकरण परीक्षण कराना चाहिए।

ग़लत-सकारात्मक परिणाम कभी-कभी कुछ कारकों से जुड़े होते हैं। उदाहरण के लिए, 2023 के एक अध्ययन में60 वर्ष से अधिक उम्र की कैंसर से पीड़ित महिलाओं में गलत-सकारात्मक होने का अधिक जोखिम बताया गया।

हालाँकि, सकारात्मक परिणाम की पुष्टि के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला परीक्षण 100% सटीक है।

यदि दूसरा परीक्षण आपके सकारात्मक होने की पुष्टि नहीं करता है तो आपको एचआईवी नहीं है।

क्या मुझे एक और परीक्षा देने की ज़रूरत है?

नहीं, यदि परीक्षण से पहले आपका एक्सपोज़र जोखिम तीन महीने से अधिक था तो नहीं।

यदि जोखिम जोखिम के तीन महीने से कम समय बाद परीक्षण किया गया था, तो अधिकांश दिशानिर्देशों में जोखिम जोखिम के तीन महीने बाद दोबारा परीक्षण करने की सिफारिश की जाती है।

एक्सपोज़र के 3 महीने बाद मुझे एक और परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

BASHH दिशानिर्देशों के बारे में बहुत व्यापक उत्तर के लिए कृपया इस लिंक का अनुसरण करें और ऐसा क्यों है कि कुछ GUM क्लीनिक अभी भी प्रतिभागियों को 3 महीने में पुष्टिकरण परीक्षण करने के लिए कहते हैं।

कुछ डॉक्टर (और वेबसाइटें) 6 महीने पर दोबारा परीक्षण करने के लिए क्यों कहते हैं?

हम यूके में स्थित हैं और हमारी जानकारी यूके के दिशानिर्देशों पर आधारित है। कभी-कभी ऐसी रिपोर्टें आती हैं जहां लोगों को एचआईवी के प्रति एंटीबॉडी विकसित होने में तीन महीने से अधिक समय लग सकता है। यदि वे घटित होते हैं तो ये बहुत दुर्लभ हैं।

तीन महीने में एक नकारात्मक परीक्षण का मतलब है कि आपके जीवन में आगे बढ़ना ठीक है। एचआईवी परीक्षण कराने का अनुभव आपको भविष्य में कम जोखिम लेने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा। इससे आपके भविष्य की यौन स्वास्थ्य देखभाल में एचआईवी परीक्षण को नियमित रूप से शामिल करना भी आसान हो जाएगा।

चाहे यह छह महीने के बाद हो या हर साल यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कितनी बार सेक्स करते हैं जिसमें एचआईवी का खतरा भी शामिल है।

परीक्षण आमतौर पर निःशुल्क और आसान होता है। यदि आप छह महीने में परीक्षण करना चाहते हैं तो आपको कोई नुकसान नहीं होगा। बस एचआईवी के बारे में सोचने में समय बर्बाद न करें क्योंकि तीन महीने में एक नकारात्मक परीक्षण बहुत अच्छी खबर है!

क्या दवाएँ या अन्य बीमारियाँ या चीज़ें मेरे एचआईवी परीक्षण के परिणाम को प्रभावित कर सकती हैं?

एचआईवी एंटीबॉडी परीक्षण अन्य संक्रमणों, दवाओं, टीकाकरण, वजन बढ़ने, परीक्षण से पहले कुछ भी खाने या पीने, शराब या मनोरंजक दवाओं के उपयोग, माउथवॉश या दिन के समय से प्रभावित नहीं होते हैं।

आपका परीक्षण परिणाम सटीक है, भले ही आपको फ्लू या सर्दी हो या आप एंटीहिस्टामाइन उपचार का उपयोग कर रहे हों, उदाहरण के लिए, हे फीवर के लिए।

आपको परीक्षण से पहले उपवास करने की आवश्यकता नहीं है, परीक्षण से पहले खाने-पीने से परिणाम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

मेरे साथी का परीक्षण सकारात्मक और मेरा परीक्षण नकारात्मक कैसे हो सकता है?

अलग-अलग लोगों का परीक्षण सकारात्मक और नकारात्मक क्यों होता है ?

सेरोकन्वर्जन क्या है? क्या लक्षण हैं?

सीरोकनवर्ज़न पर जानकारी .

क्या यह लक्षण […दाने/खुजली/सिरदर्द आदि] एचआईवी से संबंधित है?

हाल के संक्रमण से चिंतित अधिकांश लोग अन्य बीमारियों के सामान्य लक्षणों को एचआईवी समझ लेते हैं। तनाव और चिंता इन लक्षणों का कारण और योगदान कर सकते हैं। हाल के एचआईवी संक्रमण के लक्षणों के बारे में जानकारी ।

यदि आपके पास कोई लक्षण है जो आपको चिंतित कर रहा है, तो डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता से चिकित्सा सलाह लें। आई-बेस पर काम करने वाले लोग डॉक्टर नहीं हैं. हम एचआईवी या किसी अन्य बीमारी का निदान नहीं कर सकते।

मुझे एचआईवी से संक्रमित होने के जोखिमों के बारे में अधिक जानकारी कहां मिल सकती है?

इस ऑनलाइन गाइड में विभिन्न जोखिमों के बारे में बहुत अधिक जानकारी है।

ऐसे तरीके जिनसे आप एचआईवी की चपेट में नहीं आ सकते

निम्नलिखित सूची में एचआईवी से संक्रमित होने के बारे में चिंतित लोगों से प्राप्त उदाहरण या प्रश्न शामिल हैं।

उपरोक्त जानकारी से यह स्पष्ट होना चाहिए कि ये जोखिम नहीं हैं। इसी तरह के प्रश्नों का उत्तर प्रश्नोत्तर पृष्ठों में नहीं दिया जाएगा बल्कि उन्हें नीचे दी गई इस सूची में जोड़ा जा सकता है।

आप एचआईवी से संक्रमित नहीं हो सकते:

  • हस्तमैथुन.
  • किसी ऐसे व्यक्ति के साथ यौन गतिविधि जिसे एचआईवी नहीं है।
  • पहले से पैक किया हुआ चिकन खाना जिस पर इंसान का खून लगा हो।
  • खून लगा हुआ पका या कच्चा खाना खाना।
  • जीयूएम क्लिनिक या किसी अन्य स्वास्थ्य देखभाल केंद्र में एक बाँझ सुई से।
  • एक इंसान के काटने से.
  • मच्छर के काटने सहित किसी कीड़े के काटने से।
  • एक जानवर से.
  • जीयूएम क्लिनिक में ‘शार्प्स’ बिन के करीब होने से।
  • किसी एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति के साथ एक ही घर में रहने से (जब तक कि आप असुरक्षित यौन संबंध न बनाते हों)।
  • यदि आप अपनी उंगली चुभाते हैं तो सिलाई सुई से।
  • बस की सीट पर खून जो अंडरवियर में चला गया।
  • नाखून कतरनी की सफाई.
  • चाकू/कांटा/चम्मच/कप/प्लेट आदि का उपयोग करना।
  • प्लास्टर से.
  • एक ऐसे रेजर से जिसका उपयोग घंटों (शायद मिनटों तक) से नहीं किया गया हो।
  • कटोरी से मूंगफली खाने से.

पठनीयता: इस पृष्ठ का पढ़ने का ग्रेड 6 है और पढ़ने की उम्र 11 साल है। इसका पढ़ने में आसानी का स्कोर 70 से अधिक है।

अंतिम अद्यतन: 4 मार्च 2024।

1 comment

  1. Craqdi

    Thanks for the contribution

Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *